BREAKING NEWS -
Search




NGT के फैसले को दिल्ली सरकार ने किया खारिज

दिल्ली में ईवन-ऑड योजना के लिए एनजीटी की मंजूरी, NGT के फैसले को दिल्ली सरकार ने किया खारिज, पर ईवन-ऑड को रोका । प्रदूषण के लिहाज से केजरीवाल सरकार द्वारा जारी की गई ईवन-ऑड की नीति को अब एनजीटी की सशर्त स्वीकृति प्राप्त हो गई है। इस मंजूरी के बाद सम्बन्धित अधिवक्ताओं ने इस फैसले की व्याख्या की। हम आपको बता दें कि केजरीवाल सरकार के इस फैसले को तथ्यों को सिद्ध करने की चुनौती मिली थी।

NGT के फैसले को दिल्ली सरकार ने किया खारिज

दिल्ली में केजरीवाल सरकार की प्रदूषण के विरुद्ध अहम नीति को एनजीटी की मंजूरी प्राप्त हो गई है। ईवन-ऑड के फैसले पर एनजीटी ने अपनी मोहर लगाते हुए यह नियम विशिष्ट व्यक्तियों, अधिकारियों, महिलाओं एवं दोपहिया वाहन पर भी लागू कर दिया है। सम्बन्धित केस के अधिवक्ताओं ने इस नियम की व्याख्या जनआम कर सारी शर्तों से अवगत कराया। हम आपको बता दें कि एनजीटी की मंजूरी से पूर्व अधिकारी, स्त्रियाँ एवं दोपहिया वाहन इस नियम के अंतर्गत नही आते थे।

दिल्ली सरकार की ऑड-ईवन नीति को एनजीटी की स्वीकृति प्राप्त हो गई है। दिल्ली में प्रदूषण के बढ़ते स्तर को देखकर केजरीवाल सरकार ने इस नीति को आरम्भ किया था। विवादों में घिरी हुई इस योजना को आज एनजीटी ने स्वीकृति प्रदान कर दी है। लेकिन साथ ही एनजीटी ने दिल्ली सरकार के सामने तीन कड़ी शर्तें भी पेश की हैं। इससे पहले ईवन-ऑड प्रणाली अधिकारियों,महिलाओं एवं दोपहिया वाहनों पर लागू नही थी।

परन्तु नए नियम के बाद यह नीति इन विशेष वर्गों पर भी लागू की जाएगी। एक रिपोर्ट के अनुसार दिल्ली में 30 प्रतिशत प्रदूषण दोपहिया वाहनों द्वारा होता है। इसलिए एनजीटी ने यह नियम दोपहिया वाहनों पर भी लागू करने के निर्देश दिए हैं।




Leave a Reply

Facebook