BREAKING NEWS -
Search




CBSE ने छात्रों को दी बड़ी राहत, टाइप 1 डायबिटीज से पीड़ित छात्रों के लिए खुशखबरी

CBSE ने छात्रों को दी बड़ी राहत, टाइप 1 डायबिटीज से पीड़ित छात्रों के लिए खुशखबरी, सभी 10वीं और 12वीं के बच्चे अपने एग्जाम की तैयारी में जुटे हुए है।  इन्ही में से टाइप 1 डायबिटीज से पीड़ित बच्चो के लिए राहत ही खबर है। CBSE के एग्जामिनेशन कंट्रोलर के के.के. चौधरी की ओर से मंगलवार को एक सर्कुलर जारी किया गया है। जिसमे 10वीं और 12वीं के उन स्टूडेंट्स को एग्जाम सेंटर में खाने की चीजें ले जाने की इजाजत दे दी है, जो बच्चे टाइप 1 डायबिटीज से पीड़ित हैं। अगर वे बच्चे  रेग्युलर इंटरवल में खाना न ले तो इनका शुगर लेवल गिरने लगता है। इससे पसीना आने, सिर दर्द की दिक्कत होने लगती है, जिससे उनकी परफॉर्मेंस पर नेगेटिव असर पड़ता है।

CBSE ने छात्रों को दी बड़ी राहत, टाइप 1 डायबिटीज से पीड़ित छात्रों के लिए खुशखबरी

इसलिए डॉक्टरों के मुताबिक जो बच्चे टाइप 1 डायबिटीज से पीड़ित हैं। , इन बच्चों को रेग्युलर इंटरवल में खाने की जरूरत होती है। CBSE के इस नए सर्कुलर के मुताबिक अब ये स्टूडेंट्स चीनी, फल, स्नैक्स और पानी ले जा सकते हैं और उन्हें निरीक्षकों के पास जमा कर सकते हैं और छात्रों की जरूरत पर वे उन्हें ये देंगे। डॉक्टरों के मुताबिक इन बच्चों को थोड़े-थोड़े समय में खाने की जरूरत होती है, ताकि उन्हें हाइपोग्लाइसेमिया ना हो।

आपको बता दें की  दिल्ली-एनसीआर में करीब 14,000 और पूरे देश 4 लाख स्टूडेंट्स इस बीमारी से पीड़ित हैं। इस सर्कुलर से टाइप 1 डायबिटीज से पीड़ित बच्चो को बड़ी राहत मिलेगी।




Leave a Reply

Facebook